Ladli Behna Yojana 17th Installment: लाड़ली बहना योजना की 1250 रूपए की क़िस्त तिथि जारी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए योजना चलाई जा रही है इसके तहत 1250 रुपए की किस्त प्रतिमाह महिलाओं को दी जाती है। मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना का नाम लाडली बहना योजना है। इस योजना के तहत 16 किस्त पहले दी जाती है और इंतजार कर रहा है।

Ladli Behna Yojana 17th Installment
Ladli Behna Yojana 17th Installment

क्योंकि आप मध्य प्रदेश में निवास करने वाली महिला और आपने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरा था और आपकी किस्त लगातार आ रही है। तो आप क्यों बता दें कि इस बार इस योजना की 17वीं किस्त आने वाली है कितनी राशि आपको मिलने वाली है इन सभी के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे।

लाडली बहन योजना के तहत मिलने वाली राशि आप किस प्रकार से चेक कर सकते हैं आपकी किस्त किस तारीख को आएगी और कितने रुपए आपको 17वीं में प्रदान किए जाएंगे आज के इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारियां आपको विस्तार पूर्वक बताई जाएगी।

Ladli Behna Yojana 17th Installment

आर्थिक रूप से गरीब परिवार की महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जाती है जिससे वह स्वास्थ्य, रोटी, कपड़ा और मकान जैसी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सके। इस योजना से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार देखने को मिल रहा है।

हालांकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अभी लाडली बहन योजना की 17वीं किस्त के बारे में कोई भी घोषणा नहीं की गई है ना ही कोई जानकारी साझा की गई है। फिर भी इस योजना की 16वीं किस्त आने के बाद अब 17वीं किस्त का इंतजार बेसब्री से हो रहा है।

लाडली बहना योजना 17वीं किस्त

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अति महत्वाकांक्षी योजना लाडली बहना योजना के तहत हर महीने की 10 तारीख को 1250 रुपए की किस्त प्रदान की जाती है। लेकिन कई बार किस्त जारी होने की तिथि में बदलाव भी देखने को मिला है। यह बदलाव तब देखने को मिलता है जब कोई त्यौहार नजदीक हो।

लाडली बहना योजना 17वीं किस्त सहायता राशि

जैसा कि हर बार देखने को मिलता है की सहायता रस के रूप में हर महीने महिला के खाते में इस योजना का पैसा डाला जाता है। अभी पिछले महीने 16वीं किस्त के रूप में 1250 रुपए पात्र महिलाओं के खाते में डाले गए थे। इसी को देखते हुए हम आपको बता दें कि 17वीं किस्त भी 1250 रुपए की ही आपके अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना के तहत 1.29 करोड़ महिलाएं लाभार्थी हैं। महिलाओं की समझ में आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार के लिए इस योजना को चलाया जा रहा है।

इधर नवरात्रि का त्यौहार नजदीक आ रहा है तो कई बार देखने में आया है कि त्योहारों के समय में इस योजना के तहत दी जाने वाली किस्त निर्धारित तिथि प्रत्येक माह की 10 तारीख से पहले ही प्रदान कर दी जाती है। हालांकि सरकार ने अभी तक घोषणा नहीं की है लेकिन यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि त्योहार को देखते हुए लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त 10 तारीख से पहले ही जारी की जा सकती है।

लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त कैसे चेक करें?

जैसे ही आपके खाते में इस योजना के सूत्र में किस्त आती है तो आपको सूचना कर दी जाएगी और आप नीचे देगी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया से 17 अगस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट hcmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद आपको होम पेज पर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगी जहां पर आपको एप्लीकेशन नंबर और कैप्चा कोड भरना है तथा सर्च करना है।

आपने जो आवेदन करते समय मोबाइल नंबर दिया था उसे मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

आपको निश्चित स्थान पर ओटीपी दर्ज करना है।

सबमिट करने के बाद आपके सामने 17वीं किस्त के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

इस प्रकार आप आसानी से लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना 17वीं किस्त के तहत कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

लाडली बहना योजना 17वीं किस्त के तहत 1250 रुपए की राशि महिलाओं के बैंक खातों में प्रदान की जाएगी।

लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त कब जारी की जाएगी?

लाडली बहना योजना के तहत हर महीने की 10 तारीख को किस्त की राशि प्रदान की जाती है तो इस बार भी 10 अक्टूबर को 17वीं किस्त जारी होने की संभावना है।

लाडली बहना योजना 17वीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं?

लाडली बहना योजना 17वीं किस्त का स्टेटस ऑफिशियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *