Jal Jeevan Mission Vacancy: जल जीवन मिशन भर्ती, वेतन ₹8000 महीना

केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अंतर्गत विभिन्न पदों के लिए आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं कि आप इस वैकेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा इस आर्टिकल में आपको इस वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी कि आपका चयन कैसे होगा और कौन-कौन जल जीवन मिशन भर्ती के लिए पात्र माना जाता है। 

Jal Jeevan Mission Vacancy
Jal Jeevan Mission Vacancy

जल जीवन मिशन भर्ती के अंतर्गत चयनित होने के बाद आपको पानी से संबंधित समस्याओं का निवारण करना होगा जो भी एरिया आपको काम करने के लिए दिया जाएगा उसमें लोगों को पानी से संबंधित जो परेशानी आ रही है उनका समाधान करके देना होगा। इस वैकेंसी के लिए 10वीं और 12वीं पास वाले व्यक्ति आवेदन फॉर्म भर सकते हैं यदि कोई पोस्ट बड़ी है तो उसके लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक उत्तीर्ण निर्धारित की गई है।

पानी की समस्याओं के रोकथाम के लिए सरकार ने एक अभियान चलाया है जिसके तहत जल जीवन मिशन भर्ती का आयोजन किया गया है ताकि गांव में आ रही पानी से जुड़ी परेशानी जिससे लोग परेशान हो रहे हैं उनका समाधान आसानी से हो सके। एक बार चयनित होने के बाद आपको ₹8000 मासिक सैलरी प्रदान की जाएगी।

Jal Jeevan Mission Vacancy

जल जीवन मिशन वैकेंसी के अंतर्गत आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से भरे जाएंगे जिसमें विभिन्न प्रकार के पद सम्मिलित किए गए हैं। इस वैकेंसी के लिए आवेदन करते समय प्रोजेक्ट मैनेजर, मोबिलाइजर, वाहन ड्राइवर, स्थानीय सहायक, स्थानीय दिशा निर्देश, प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर, मिशन सहायक जैसे किसी भी पद के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। चयनित होने के बाद आपको अच्छी खासी सैलरी भी दी जाएगी।

जल जीवन मिशन भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस वैकेंसी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद सम्मिलित किए गए हैं जिसमें अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है।

यदि आप प्रोजेक्ट मैनेजर मोबिलाइजर और कोऑर्डिनेटर जैसे पद के लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपका ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। इसी के साथ एमएसडब्ल्यू या बीएसडब्ल्यू की डिग्री होना अनिवार्य है।

इसके अलावा यदि आप किसी पद के लिए आवेदन फॉर्म भर रहे हैं तो उनके लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास और 12वीं पास रखी गई है।

आवेदकों के पास कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है और साथ ही साथ ड्राइविंग लाइसेंस होना भी अनिवार्य है।

अनुभवी उम्मीदवारों को इस वैकेंसी में प्राथमिकता दी जाएगी।

आयु सीमा

जल जीवन मिशन भर्ती के अंतर्गत यदि आप किसी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए निम्न प्रकार से आयु सीमा निर्धारित की गई है।

यदि आप प्रोजेक्ट मैनेजर के पद के लिए आवेदन फॉर्म भर रहे हैं तो आपकी कम से कम 25 वर्ष सोना अनिवार्य है और अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित की गई है।

यदि आप अन्य किसी भी पद के लिए आवेदन फॉर्म भर रहे हैं तो उसके लिए कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

इस वैकेंसी के बारे में यदि आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी एनजीओ से संपर्क कर सकते हैं।

आयु की गणना आप जिस तारीख को आवेदन कर रहे हैं उसके हिसाब से की जाएगी।

आवेदन शुल्क

 

जल जीवन मिशन भर्ती के लिए सभी प्रकार के पदों के लिए आवेदन शुल्क शून्य रखा गया है। आप चाहे किसी भी श्रेणी के अभ्यर्थी हैं महिला है अथवा पुरुष अभ्यर्थी यो बिना किसी आवेदन शुल्क कि इस वैकेंसी के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया सभी अभ्यर्थियों के लिए बिल्कुल निशुल्क है।

आवश्यक दस्तावेज

जब भी आप इस वैकेंसी के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए जाते हैं आपके पास नीचे दिए गए कुछ और उसके दस्तावेज होने अनिवार्य है :

  • यदि आप ग्रेजुएशन से संबंधित भारती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • अन्य पदों के लिए 10 ओर 12वीं की मार्कशीट
  • आवेदक का आधारकार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र
  • प्रोजेक्ट पर काम करने का अनुभव है तो संबंधित संस्था से अनुभव प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो और ड्राइविंग लाइसेंस

जल जीवन मिशन भर्ती चयन प्रक्रिया

एनजीओ के माध्यम से इस वैकेंसी का आयोजन किया जाएगा और इसके लिए आवेदन फार्म भरे जाएंगे उस उसने आपको इस वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाएगी।

इस वैकेंसी के अंतर्गत आपकी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर तथा इंटरव्यू के आधार पर चयनित किया जाएगा।

जल जीवन मिशन भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

जल जीवन मिशन भर्ती के तहत यदि आप आवेदन फॉर्म भरने के इच्छुक हैं तो आप अपनी गोस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे ही आपके एरिया में इसके लिए आवेदन फार्म शुरू करते हैं आप अपने नजदीकी गो से आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन फार्म को बिल्कुल साफ-साफ और सही-सही भरना है तथा सभी आवश्यक दस्तावेज साथ में लगाकर एनजीओ में जमा करवा देना है।

उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाएगा।

आवेदन फार्म के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इंटरव्यू होने के बाद परिणाम की तिथि के बारे में जानकारी आपको दे दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *